Jawa के बाद भारत में लांच होंगी 90 दशक की ये बाइकें, जानें खासियतें

बिजनेस डेस्क. भारतीय बाजार में पिछले दिनों जावा (Jawa) की तीन बाइक पेश किए जाने के बाद अब खबर है यज्दी (Yezdi) भी लॉन्च होने वाली है। 80 और 90 के दशक में पसंदीदा बाइक्स में शुमार रहने वाली BSA और Yezdi का जल्द ही भारतीय बाजार में शुरुआत हो सकती है।

Yezdi

जावा को लॉन्च करने वाली क्लासिक लीजेंड्स ही BSA और Yezdi को लाने की योजना बना रही है। यज्दी को साल 2019 के अंत में या फिर 2020 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है नई यज्दी जावा प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी और इसकी रेंज भी अलग होगी।

शुरुआत में बाइक को एक्सपोर्ट किया जाएगा

बीएसए ब्रांड को देश में यज्दी से पहले लॉन्च किया जा सकता है। ऑटो वेबसाइट रशलेन में प्रकाशित खबर के अनुसार यह बाइक 500cc या 700cc के पावरफुल इंजन के साथ आएगी। इस बाइक को शुरुआत में एक्सपोर्ट किया जाएगा।

फिलहाल इसकी बिक्री इंडियन ऑटो मार्केट में नहीं होगी। यज्दी में नया और इससे कम डिस्प्लेसमेंट का इंजन होगा। नई यज्दी का वजन भी पहले से कम रखा जाएगा, ताकि यह बेहतर माइलेज दे सके।

पुरानी यज्दी की ये थी खासियत

पुरानी यज्दी मोटरसाइकल में 250cc, 2-स्ट्रोक, एयर कूल्ड इंजन दिया गया था, जो 13 bhp की पावर और 20।5 Nm टॉर्क जनरेट करता था। माना जा रहा है कि नई यज्दी में हाल ही में लॉन्च हुई जावा बाइक्स में दिया गया 293cc वाला इंजन दिया जा सकता है।

आपको बता दें कि महिंद्रा टू-व्हीलर्स ने बीएसए बाइक्स के मैन्युफैक्चरिंग और सेल्स राइट खरीद लिए हैं।

साथ ही कंपनी ने क्लासिक लीजेंड्स प्राइवेट लिमिटेड के जरिये भारत और साउथ-ईस्ट एशियन मार्केट में बाइक लॉन्च करने के लिए जावा मोटरसाइकल्स के साथ करार किया है।

नई रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि बीएसए और जावा बाइक्स का प्रोडक्शन मध्य प्रदेश में महिंद्रा के पीतमपुर प्लांट में होगा। यहीं पर जावा, जावा 42 और जावा पेरक का प्रोडक्शन किया जा रहा है।

Check Also

WhatsApp

WhatsApp में जुड़ा एक और नया फीचर, अब आसानी से कर सकेंगे ये काम !

टेक डेस्क। Social Media की अग्रणी कंपनी Facbook की स्वामित्व वाली इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफार्म WhatsApp ...