यूपी: ग्रामीणों ने ट्रेक्टर से कुचलकर बाघिन को मार डाला, जानें क्या थी वजह

लखीमपुर खीरी. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व की किशनपुर वनरेंज में रविवार को वयस्क बाघिन को आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रैक्टर से रौंद कर मार डाला। रविवार को बाघिन ने एक अधेड़ पर हमला कर दिया था, जिला अस्पताल ले जाते समय उसकी मौत हो गई। इससे आक्रोशित गांव वालों ने बाघिन को घेर लिया और मार डाला।

बाघिन

पीलीभीत जिले के शेहरामऊ उत्तरी इलाके के गांव चलतुआ में रहने वाले देवानंद (50) दोपहर को मैलानी बाजार सामान खरीदने गए थे। सामान खरीदने के बाद अपनी पत्नी के साथ साइकिल से वापस घर जा रहे थे।

बताया जाता है कि गांव पहुंचते इससे पहले छिपे बैठे बाघ ने उन पर हमला कर दिया। यह देखकर देवा नन्द की पत्नी और अन्य राहगीरों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। इसके चलते बाघ देवानंद को छोड़कर जंगल की तरफ भाग गया। जिला अस्पताल ले जाते समय देवानन्द की मौत हो गई।

इस हमले से आक्रोशित ग्रामीणों ने गांव के पास ही बाघिन को घेर लिया। बताया जाता है कि पहले ट्रैक्टर से रौंद दिया। इसके बाद उस पर लाठी डंडों से प्रहार कर मौत के घाट उतार दिया। मौके पर पुलिस फोर्स और वन विभाग के अधिकारी पहुंच गए।

इस मामले में डीडी दुधवा महावीर कौजलगी ने बताया कि हमले में मारी गई बाघिन करीब सात-आठ साल की है जिस पर ग्रामीणों ने ट्रैक्टर चढ़ाकर रौंद दिया।

इस मामले में बाघिन के शव को वन विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया है। इसके साथ ही घटना को अंजाम देने वाले ग्रामीणों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

Check Also

RBI

RBI ने मानी सरकार की ये मांगे, 2 दिन बाद सिस्टम में डालेगा इतने करोड़ रुपए

बिजनेस डेस्क. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सरकार के बीच कई दिनों से जारी खींचतान ...