UPPSC की प्रवक्ता स्क्रीनिंग परीक्षा में 46 गलत प्रश्न पूंछे गए थे !

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रवक्ता स्क्रीनिंग परीक्षा के 12 विषयों में 46 गलत प्रश्न पूछे गए थे। आयोग ने इन गलत प्रश्नों को डिलीट कर दिया है। सभी 12 विषयों में गलत प्रश्न पूछे गए थे। इनमें सर्वाधिक आठ गलत प्रश्न अर्थशास्त्र के थे जबकि अंग्रेजी में पूछे गए सात प्रश्न गलत थे।

UPPSC

राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है। इसमें चयन इंटरव्यू के माध्यम से होता है पर जब परीक्षार्थियों की संख्या अधिक हो जाती है तो स्क्रीनिंग के लिए लिखित परीक्षा कराई जाती है। 12 विषयों के लिए आयोग की स्क्रीनिंग परीक्षा दो साल पहले 25 सितंबर 2016 को हुई थी। इसके लिए प्रयागराज (तब इलाहाबाद) में 18 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

इन विषयों के लिए कुल 8438 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 3851 (45.64 प्रतिशत) परीक्षा में शामिल हुए थे। आयोग ने बुधवार की रात इस स्क्रीनिंग परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर परीक्षार्थियों से विसंगतियों पर साक्ष्य सहित आपत्ति मांगी है।

आपत्तियां आयोग की ओर से जारी प्रारूप पर छह नवंबर की शाम पांच बजे देना है। आयोग की परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार का कहना है कि छह नवंबर के बाद आपत्तियां नहीं ली जाएंगी।

आयोग ने हिन्दी से दो, अंग्रेजी से सात, उर्दू से दो, गणित से चार, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, इतिहास, नागरिक शास्त्र और भूगोल से तीन-तीन, समाजशास्त्र से पांच और अर्थशास्त्र से आठ गलत प्रश्नों को डिलीट किया है। यह प्रश्न आयोग की ओर से गठित विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर डिलीट किए गए हैं।

विशेषज्ञों से प्रश्न पत्र तैयार करवाता आयोग

बता दें कि पीसीएस प्री सहित सभी परीक्षाओं के लिए आयोग पहले विशेषज्ञों से प्रश्न पत्र तैयार करवाता है। परीक्षा समाप्त होने के बाद विशेषज्ञों की एक अलग कमेटी, जिसमें पेपर तैयार करने वाले विशेषज्ञ नहीं होते हैं, बनाकर उत्तर कुंजी तैयार की जाती है।

इस दौरान विशेषज्ञ जिन प्रश्नों को गलत बताते हैं, उसे डिलीट कर दिया जाता है। उत्तर कुंजी पर परीक्षार्थियों से आपत्तियां ली जाती हैं। जो आपत्तियां आती हैं उसका मूल्यांकन कर आयोग के विशेषज्ञ संशोधित उत्तर कुंजी तैयार करते हैं, इसी कुंजी से ओएमआर उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन किया जाता है।

Check Also

योगासन

पतले होने के लिए ये योगासन हैं राम बाण, जल्द दिखेगा फर्क !

डेस्क. दुनिया भर में लोग बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं, जिसके कारण वे ...