कृषि विभाग में इन पदों पर निकली भर्तियां, जानें क्या है आवेदन की प्रक्रिया

जॉब डेस्क. कृषि विभाग में 2151 खाली पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नेशनल मिशन ऑन एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन एंड टेक्नोलॉजी के अधीन संचालित सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन (आत्मा योजना) के कार्यान्वयन के लिए इन पदों पर बहाली होगी।

सीपीसीएल

बहाली वाले पद जिला स्तर पर लेखापाल, प्रखंड स्तरीय प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, सहायक तकनीकी प्रबंधक के अलावा आशुलिपिक के हैं। बीएससी स्नातक व बीकॉम पास कर चुके अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि बामेती पटना की ओर से इन खाली पदों पर बहाली होगी। बहाली संविदा पर होगी। पांच जनवरी 2019 तक ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। प्रखंड स्तर पर तकनीकी मानव बल के रूप में 476 प्रखंड तकनीकी प्रबंधक बहाल होंगे।

जबकि 1287 सहायक तकनीकी प्रबंधक व कार्यालय कर्मी के रूप में दो जिलास्तरीय लेखापाल, नौ आशुलिपिक सह लिपिक व 377 प्रखंडस्तरीय लेखापाल के पदों पर बहाली होगी।

इन पदों के लिए आवेदन पत्र, रिक्त पदों की संख्या, शैक्षणिक योग्यता, कार्य अनुभव, नियत मानदेय, आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया, नियोजन की प्रक्रिया व शर्तों के बारे में जानकारी कृषि विभाग और बामेती की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

मंत्री ने कहा कि इन पदों पर नियोजन होने के बाद कृषि विभाग का प्रसार तंत्र मजबूत होगा। किसानों को कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों की तकनीकी जानकारी, सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन में मजबूती मिलेगी।

Check Also

आरक्षण का विरोध करने वाली भाजपा, अब सवर्णों को देगी आरक्षण !

लखनऊ. आरक्षण को लेकर वर्ष 2019 चुनाव के लिए केंद्र की भाजपा सरकार ने नया ...