मिशन 2019: यूपी बीजेपी ने दलितों को रिझाने के लिए बनाया ये मास्टर प्लान !

लखनऊ. 2019 का लोकसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने दलितों को अपनी ओर रिझानें की कोशिस में लगी है। जिसके 21 नवंबर यानि आज बीजेपी ने PWD की विश्वेशरईय्या ऑडिटोरियम में शुरू हो रहे बीजेपी के दलित सम्मेलन का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। तैयार हुए खाके अनुसार जहां 21 नवम्बर को दलित सम्मेलन की शुरुआत जाटव और चमार उप जातियों को रिझाने से होगी।

बीजेपी

इस कार्यक्रम में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पांडे और प्रदेश सगठन मंत्री सुनील बंसल शामिल होंगे। पहले मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ को भी शामिल होना था परंतु मुख्यमंत्री को बतौर स्टार प्रचारक कल मध्य प्रदेश में सभाएं करनी इस कारण से वो इस सम्मेलन में मौजूद नहीं रहेंगे।

अगला कार्यक्रम 24 नवम्बर को गन्ना संस्थान में होगा। इस कार्यक्रम में राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त डॉ लालजी निर्मल होंगे। 24 नवम्बर को हो रहे सम्मेलन में कठेरिया, धरकार दुसाध, बेलदार, बासफोर, बैसवार, खरवार, गोंड, अगरिया एवं अन्य पर फोकस रहेगा।

इसके बाद 27 नवम्बर को सोनकर समाज का सम्मेलन होगा जो कि फिर विश्वेशर्राइय्य ऑडिटोरियम में होगा। सोनकर समाज से संसद एवं विधायक इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सोनकर सम्मेलन के बाद धोबी और कन्नौजिया उप जातियों का सम्मेलन 28 नवम्बर को होगा।

इसी तरह नवम्बर 29 को कोरी समाज के लोगों का सम्मेलन होगा। इसके बाद 30 नवम्बर को बाल्मीकी समाज का सम्मेलन होगा। इसी तरह पासी समाज का सम्मेलन होगा। हांलकि पासी समाज का सम्मेलन 2 दिसम्बर को होना था किन्तु इसकी तारीख में कुछ फेरबदल हो सकता है। लगभग 15 दिन विभिन्न पिछड़ी जातियों का सम्मेलन करने के बाद बीजेपी अब 21 नवम्बर से दलितों के उप जातियों का सम्मेलन करेगा।

लोक सभा चुनाव 2014 और विधान सभा चुनाव 2017 में बीजेपी ने मोदी वेव और बाद में बीजेपी वेव के चलते बीएसपी प्रमुख मायावती के परंपरागत दलित वोटबैंक में सेंध लगाने में सफलता हासिल कि थी। लोक सभा चुनाव 2014 में जहां बीजेपी के 71 सांसद विजयी हुए थे वहीं विधान सभा चुनाव 2017 में बीजेपी 312 सीटों पर विजय पाने में सफलता हासिल की थी।

Check Also

अजिंक्‍य रहाणे

3 साल बाद रहाणे ने की ऐसी बल्लेबाजी, टीम इंडिया की टेंशन दूर हुई !

डेस्क. टीम इंडिया के उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे को पिछले काफी समय से अपने खराब प्रदर्शन ...