Maruti की नई Ertiga आज लांच होगी, ज्यादा माइलेज के साथ इनोवा से टक्कर

ऑटो डेस्क. मारुति अपनी नई MPV Maruti Ertiga को आज यानी 21 नवंबर को लांच कर रही है। कंपनी 11 हजार में कार की बुकिंग पहले से ही कर रही है। कार में 1.3 लीटर डीजल और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का वेरिएंट दिया गया है।

Ertiga

कंपनी का दावा है कि दोनों ही वेरिएंट में पहले से ज्‍यादा माइलेज मिलेगा। कार में स्‍मार्ट हाइब्रिड व्‍हीकल तकनीक (SHVS) दी गई है। पेट्रोल वर्जन में अर्टिगा पहली बार SHVS तकनीक में आ रही है। कार में ड्युल बैटरी सिस्‍टम दिया गया है।

डीजल कार का माइलेज

कंपनी ने न्यू अर्टिगा के पहले बैच को अपने डीलर्स के पास भेज दिया है। मीडिया रिपोटर्स के अनुसार दिल्ली में इसके बेस मॉडल का एक्स शोरूम प्राइज 6.66 लाख रुपये होने की उम्‍मीद है। पुरानी अर्टिगा के मुकाबले नई का वजन 20 किलो तक कम है, इससे कार के माइलेज में सुधार आने की उम्मीद है।

जानकारी के मुताबिक, पेट्रोल अर्टिगा का माइलेज मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में क्रमश: 19।34 किमी प्रति लीटर और 18।69 किमी प्रति लीटर होगा। अर्टिगा डीजल 25।47 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देगी।

साइज भी बढ़ाया गया

पहली बार नई अर्टिगा को कंपनी ने इंडोनेशि‍या इंटरनेशनल मोटर शो 2018 (IIMS 2018) में पेश किया था। पुरानी अर्टिगा के मुकाबले नई MPV का काफी दमदार लुक है। अगर आप भी कार की बुकिंग कराना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बुकिंग करा सकते हैं। नई अर्टिगा का साइज भी पुरानी कार के मुकाबले बढ़ाया गया है और इसका इंजन भी पहले से ज्‍यादा पावरफुल है।

व्हील बेस 2740 एमएम

उम्मीद की जा रही है नई अर्टिगा इनोवा की तरह ज्यादा आरामदायक साबित होगी। जानकारों का मानना है कि नई अर्टिगा को कंपनी ने इनोवा के बेस पर ही तैयार किया है। कार के फ्रंट बंपर पर सी-शेप वाले फॉग लैम्‍प दि‍ए गए हैं। नया बोनट उठाव के साथ पहले से ज्यादा पावरफुल दिख रहा है। इसका रियर में टेल लाइट एल-शेप में दी गई है, इसमें एलईडी लाइट है। नई अर्टिगा, पुरानी वाली कार से करीब 90mm लंबी, 40mm चौड़ी और 5mm ऊंची है। इसका व्हील बेस 2740mm है।

नई कार में 1.5 लीटर का K15B, DOHC, VVT पेट्रोल इंजन है। इस इंजन की 104 एचपी पावर है और यह 138 न्यूटन मीटर की टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन के साथ आती है। फिलहाल इंडिया में चल रही अर्टिगा में 1.4 लीटर का इंजन है। कार के इंटीरियर में पहले से दमदार लुक वाला डैशबोर्ड दिया गया है।

Check Also

गठबंधन

माया-अखिलेश इस दिन से शुरु करेंगे चुनाव प्रचार, जानें कहां होगी पहली रैली

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर SP-BSP ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है। समाजवादी ...