सबसे ज्यादा आईएएस के इंटरव्यू का रिकॉर्ड है लखनऊ के इस पत्रकार के नाम

अखिलेश कृष्ण मोहन, लखनऊ

लखनऊ. जहां आज भी आईएएस अधिकारियों का बेहतरीन इंटरव्यू करना और उन्हें सवालों में फंसा लेना बड़ी बात मानी जाती हैं, वहीं राजधानी लखनऊ के एक ऐसे भी पत्रकार हैं, जिन्होंने सबसे अधिक आईएएस अधिकारियों का इंटरव्यू किया है। हालांकि सबसे अधिक नेताओं और साहित्यकारों के इंटरव्यू का रिकॉर्ड भी आप के ही नाम है।

बात लखनऊ के पत्रकार प्रदीप विश्वकर्मा की हो रही है। आप इस समय के न्यूज इंडिया चैनल में राजनीतिक संपादक के पद पर हैं। आपने इसके पहले न्यूज एक्सप्रेस समेत करीब आधा दर्जन से अधिक चैनलों में काम किया। हालांकि सबसे ज्यादा काम आपने दूरदर्शन में किया।

दूरदर्शन में ही प्रदीप विश्वकर्मा जी ने 54 से अधिक आईएएस अधिकारियों के इंटरव्यूज कर लिए थे। इसके बाद न्यूज एक्सप्रेस, फिर करीब 50 से अधिक आईएएस का इंटरव्यू K News INDIA में आपने किया है। कुल मिलाकर 100 से अधिक आईएएस अधिकारियों का इंटरव्यू लखनऊ के किसी भी पत्रकार ने नहीं किया है। यह रिकॉर्ड केवल प्रदीप विश्वकर्मा के नाम है।

प्रदीप विश्वकर्मा जी इसके पहले एमएच-1, एटूजेड जैसे चैनलों के भी उत्तर प्रदेश के ब्यूरो चीफ रहे हैं। इसके बाद आप जिया न्यूज चैनल के हेड रहे। प्रिंट मीडिया में भी प्रदीप ने हिन्दुस्तान  से लेकर टाइम्स ऑफ इंडिया और राष्ट्रीय सहारा में काम करते रहे। वर्ष 1995 में आपने दूरदर्शन से आईएएस अफसरों के इंटरव्यू का जो सिलसिला शुरू किया वह आज भी जारी है।

मीडिया में शिक्षण कार्य भी प्रदीप विश्वकर्मा ने किए। लगातार छह साल तक जयपुरिया में विजिटिंग लेक्टरर रहे। वर्तमान में प्रदीप विश्वकर्मा के न्यूज इंडिया में राजनीतिक संपादक के पद पर लखनऊ से लेकर कानपुर की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया में भी आपने फ्रीलांस काम किया है। आपकी कई खबरें अंग्रेजी में प्रकाशित हुई हैं।

Check Also

RBI

RBI ने मानी सरकार की ये मांगे, 2 दिन बाद सिस्टम में डालेगा इतने करोड़ रुपए

बिजनेस डेस्क. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सरकार के बीच कई दिनों से जारी खींचतान ...