संत गाडगे के सपने को मोदी ने किया पूरा, राष्ट्रपति से आज मिलेगा दलः डॉ. निर्मल

लखनऊ. बाबा साहेब डॉ. भीमराव आम्बेडकर और महात्मा गांधी भी संत गाडगे के प्रशंसकों में से थे। बाबा गाडगे ने स्वच्छता के जिस अभियान की शुरुआत की थी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसे पूरा करने का काम किया है। ये बातें आज विश्वेश्वरैया सभागार लखनऊ में आयोजित अखिल भारतीय संत गाडगे महासभा के द्वारा आयोजित गाडगे जयंती समारोह में राज्यमंत्री डॉ. निर्मल ने कही है।

कार्यक्रम आयोजकों का कहना है कि दलितों का सफाई में विशेष योगदान हमेशा से रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफाई अभियान को पूरे देश में मजबूती के साथ आगे बढ़ाया है। इसके लिए आम्बेडकर महासभा ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल कल सात बजे शाम को राजभवन में भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करेंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. निर्मल ने आगे कहा कि गाडगे बाबा साहेब आम्बेडकर को अछूतों का अग्रणी नेता कहते थे और बाबा गाडगे ने पंढरपुर में बने चोखामेला धर्मशाला को डॉ. आम्बेडकर को छात्रावास के रूप में उपयोग के लिए सौंप दिया था। दूसरी ओर महात्मा गांधी भी बाबा गाडगे को बहुत ही पसंद करते थे और बाबा गाडगे से मिलने के लिए गांधी ने समय मांगा था किन्तु बाबा गाडगे स्वंय 30 नवंबर 1935 में वर्धा के सेवा ग्राम आश्रम में गांधी से मिलने जा पहुंचे। गांधी जी बाबा गाडगे के सफाई कार्यों से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने तय किया कि वे अपने कमरे की सफाई के साथ-साथ खुद की साफ सफाई स्वंय करेंगे।

उल्लेखनीय है कि बाबा गाडगे स्वच्छता के प्रतीक थे। मिट्टी का पात्र, झाडू और फावड़ा वे लेकर चलते थे और जहां भी उनका आयोजन होता था वे वहां की सफाई खुद करते थे। बाबा गाडगे ने दलितों से अपील किया था कि पैसे की तंगी हो तो खाने के बर्तन बेच दो, औरत को कम दाम का कपड़ा खरीदो, टूटे-फूटे मकान में रहो पर अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा जरूर दो।

बाबा का कहना था कि शिक्षा के बल पर नेता दिल्ली की गद्दी पर शासन करते हैं और दलित समाज के लोग बिना शिक्षा के रेलवे स्टेशनों पर कुलीगीरी करते हैं। इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा था कि समाज सेवा और दुकानदारी साथ-साथ नहीं चल सकते इस लिए दलितों को राजनीति में आर्थिक भ्रष्टाचार से अलग रहना चाहिए।

फोटोः कार्यक्रम में राज्य मंत्री को सम्मानित करते हुए लोग।

Check Also

रेप

वेश्यावृत्ति से किया इंकार तो महिला का किया सामूहिक बलात्कार !

Noida. एक महिला ने प्रॉपर्टी डीलर समेत 6 लोगों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म का मामला ...