कर्नाटक उपचुनाव के नतीजे: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस-जेडीएस की बड़ी जीत !

New Delhi. कर्नाटक की बेल्लारी लोकसभा सीट पर हुए उपुचनाव के नतीजे ने बीजेपी को निराश किया है। राज्य के सत्ताधारी दल के लिए लिए बेहद अहम माने जा रहे इस चुनाव में बेल्लारी सीट पर कांग्रेस के वीएस उगरप्पा ने बीजेपी के शांता कुमार से मंगलवार को करीब 1 लाख 84 हजार वोट से भी आगे चल रहे थे।

कर्नाटक उपचुनाव

विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस और जेडीएस ने एक साथ आकर मई में सरकार बनाई। बेल्लारी लोकसभा सीट पर बीजेपी ने पिछले तीन चुनाव में जीत दर्ज की थी। यहां पर उप-चुनाव में शांता कुमार और वीएस उगरप्पा के बीच बड़ा मुकाबला माना जा रहा था। यहां पर उप-चुनाव इसलिए कराना पड़ा क्योंकि बीजेपी के श्रीरामुलू ने चित्रदुर्गा जिले के मोल्कामुरू विधानसभ सीट जीतने के बाद इसे छोड़ दिया था।

बेल्लारी में श्रीरामुलू का काफी कुछ दांव पर लगा हुआ था। यह सीट एसटी के लिए आरक्षित है। मई में बीजेपी की तरफ से कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा सीट मिलने और सरकार बनाने के प्रयास के बाद श्रीरामुलू ने इस लोकसभा सीट को छोड़ दी थी। लेकिन, कांग्रेस-जेडीएस ने उन्हें सत्ता से बाहर कर फौरन गठबंधन की सरकार बना ली। बीजेपी ने राज्य की 224 सीटों में से 104 पर जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस 80 और जेडीएस ने 37 सीटों को अपने नाम किया था।

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस जिले की 9 विधानसभा सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी। बेल्लारी में शनिवार को हुए मतदान में 63.85 फीसदी वोटिंग हुई थी। हालांकि, साल 2014 चुनाव में 70.29 फीसदी वोटिंग क मुकाबले कम थी। इस लोकसभा क्षेत्र में 17.13 लाख मतदाता है।

Check Also

योगासन

पतले होने के लिए ये योगासन हैं राम बाण, जल्द दिखेगा फर्क !

डेस्क. दुनिया भर में लोग बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं, जिसके कारण वे ...