जॉनसन जानबूझकर बेंच रही है कैंसर पैदा करने वाला बेबी पाउडर !

डेस्क. क्‍या जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने जानबूझकर मासूमों की जिंदगियों के साथ खिलवाड़ किया? क्‍या जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने हजारों बच्‍चों कैंसर की गिरफ्त में जाने के लिए मजबूर किया? रायटर की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को यह बात सालों से पता थी कि उनके बेबी टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस है और एस्बेस्टस से कैंसर का खतरा है। हालांकि जॉनसन एंड जॉनसन ने रायटर की इस रिपोर्ट को एकतरफा और गलत बताया है।

जॉनसन

दरअसल, रायटर ने अपनी एक रिपोर्ट में अंदरूनी दस्‍तावेजों का हवाला देते हुए बताया है कि जॉनसन एंड जॉनसन के एग्जेक्यूटिव से लेकर माइन मैनेजर, वैज्ञानिक, डॉक्टर और यहां तक कि कंपनी के वकील भी इस बात को जानते थे। लेकिन इसके बावजूद कंपनी सालों से यह प्रोडक्ट बेच रही है।

रायटर की रिपोर्ट के अनुसार, उसने कंपनी के दस्‍तावेजों का अध्ययन करने के बाद चौंकानेवाला खुलासा हुआ कि 1971 से 2000 तक जॉनसन एंड जॉनसन के रॉ पाउडर और बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एस्बेस्टस होने पुष्टि हुई थी। कंपनी ने कॉस्मेटिक टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए अमेरिकी रेगुलेटर्स पर दबाव भी बनाया, इसमें वह काफी हद तक सफल भी हुई।

हालांकि जॉनसन एंड जॉनसन रायटर की रिपोर्ट और सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा कि रायटर की रिपोट झूठी और एकतरफा है। कंपनी का बेबी पाउडर सुरक्षित और एस्बेस्टस फ्री है। खुद कंपनी, रेगुलेटर्स, इंडिपेंडेंट लैब्स और शैक्षणिक संस्थानों की तरफ से कराए गए हजारों टेस्ट में से किसी में भी यह बात सामने नहीं आई कि कंपनी के पाउडर में एस्बेस्टस है।

Check Also

आरक्षण का विरोध करने वाली भाजपा, अब सवर्णों को देगी आरक्षण !

लखनऊ. आरक्षण को लेकर वर्ष 2019 चुनाव के लिए केंद्र की भाजपा सरकार ने नया ...