IND vs AUS: टेस्ट के लिए टीम इंडिया ने जारी की 12 खिलाड़ियों की लिस्ट !

डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 दिसंबर से शुरू हो रहे पहले टेस्ट के लिए भारत ने अपने अंतिम 12 खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है। BCCI ने सोशल मीडिया पर इन 12 सदस्यों के नामों की घोषणा की।

टीम इंडिया

पिच और विकेट कंडीशन को देखते हुए टीम इंडिया ने 7 बल्लेबाजों के साथ उतर सकता है क्योंकि अंतिम 12 में रोहित शर्मा और हनुमा विहारी दोनों को जगह दी है। इसके अलावा कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार को बाहर रखा है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज का पहला मैच गुरुवार को एडिलेड में शुरू हो रहा है। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस बार जीत की प्रबल संभावनाओं के साथ ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर है।

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीतीं है, लेकिन इस बार टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की तुलना में काफी मजबूत माना जा रहा है। कंगारू टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर दोनों ही शामिल नहीं है, ऐसे में भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है।

भारत ने अपने अंतिम 12 खिलाड़ियों में बल्लेबाजों की संख्या ज्यादा रखी है। चोट के कारण बाहर हुए ओपनर पृथ्वी शॉ के स्थान पर टीम ने मुरली विजय और केएल राहुल की सलामी जोड़ी को शामिल किया है। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा, कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे मध्यक्रम संभालेंगे।

इसके अलावा रोहित शर्मा और हनुमा विहारी दोनों को शामिल किया है, लेकिन अंतिम एकादश में किसे जगह मिलती है ये देखना होगा। हालांकि हनुमा की संभावनाएं ज्यादा है क्योंकि इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। वहीं रोहित का हाल ही में विदेशों में रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है। इधर इससे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का नंबर 7 पर तय माना जा रहा है।

टीम प्रबंधन ने विकेट पर मौजूद घास को देखते हुए बड़ा फैसला किया और स्पिनर के रूप में केवल आर अश्विन को अंतिम 12 में जगह दी गई। चाइनामैन कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा को जगह नहीं दी गई है। टीम 3 पेस बॉलर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा के साथ उतर सकता है। भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव को बाहर रखा गया है।

भारतीय टीम इस प्रकार है – विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, जसप्रती बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

Check Also

अजिंक्‍य रहाणे

3 साल बाद रहाणे ने की ऐसी बल्लेबाजी, टीम इंडिया की टेंशन दूर हुई !

डेस्क. टीम इंडिया के उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे को पिछले काफी समय से अपने खराब प्रदर्शन ...