ज्यादा पैसा कमाने की है चाहत, तो आपके काम की है ये पार्ट टाइम जॉब

बिजनेस डेस्क। लिविंग कॉस्ट बढ़ने के बाद लोगों को अपनी कमाई के साथ बचत पर भी ध्यान देना चाहिए। पश्चिम देशों में लोकप्रिय पार्ट टाइम जॉब अब भारत में भी धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। बहुत से स्टूडेंट पार्ट टाइम जॉब के जरिए अतिरिक्त पैसे कमाते हैं।

पार्ट टाइम जॉब

बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास एक पर्मानेंट जॉब होने के बाद भी वह ज्यादा कमाई के लिए पार्ट टाइम जॉब करते हैं। हालांकि एक स्टूडेंट के लिए पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम जॉब करना काफी मुश्किल काम होता है। अगर आप भी पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो इस खबर में हम आपको कुछ पार्ट टाइम जॉब के विकल्प के बारे में बता रहे हैं।

इन 4 पार्ट टाइम जॉब के जरिए आप भी करें ज्यादा कमाई-

ट्रांसलेटर

यदि आपके पास दो भाषाओँ की जानकारी है तो आप फ्रीलांस के तौर पर ट्रांसलेटर का काम कर सकते हैं। कई सारी वेबसाइट फ्रीलांसर को ऐसे प्रोजेक्ट पर काम करने का ऑप्शन देते हैं। कई लोगों को प्रति शब्द और कईयों को प्रति पेज के हिसाब से इसके लिए पैसे दिए जाते हैं। आपको इसमें से जो अच्छा लगे उसे चुन सकते हैं। इसके अलावा आप टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो का भी ट्रांसलेट कर सकते हैं। आप ट्रांसलेट करके हर महीने दस हजार से पचास हजार रुपये कम सकते हैं।

टाइपिंग

कई बार लोगों के पास जरूरी दस्तावेज को जल्दी टाइप करने के लिए जॉब ऑप्शन आते हैं। इसके अलावा ऑडियो बुक को टाइप करने का विकल्प भी मिलता है। अगर आपने अच्छे से और जल्दी टाइपिंग की है तो आपके पास पैसे कमाने का यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह आपको तय करना होगा कि आप बिना गलती किए टाइपिंग स्पीड में बेहतर हैं। इससे आप प्रति महीना दस हजार से 45 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं।

तस्वीरों की बिक्री

यदि आपको तस्वीरें खींचने का शौक है और आपके पास उसे अपने ब्लॉग पर डालने के लिए समय नहीं है तो आप इसे वेबसाइट के जरिए बेचकर कुछ पैसे कमा सकते हैं। कई सारी वेबसाइट ऐसी हैं जो तस्वीरों के लिए पैसे देती हैं। अगर आपकी हॉबी फोटोग्राफी है और आपको पता है कि इसे कैसे बेचा जाए तो आप इसके जरिए भी पैसे कम सकते हैं। वेबसाइट के बारे में पता लगाएं कि कौन सी वेबसाइट किस फोटो के लिए कितनी रकम दे रही है। फोटो बेचकर भी आप हर महीने पांच से दस हजार रुपये कम सकते हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

यदि आपके पास सोशल मीडिया पर अच्छे फॉलोवर हैं तो कई सारे ब्रांड खुद को प्रोमट करने के लिए आपके सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं और इसके एवज में आपको पैसा देते हैं। एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर इसके जरिए अच्छे पैसे कमा सकता है लेकिन इस बात से सावधान रहना जरूरी है कि आप जिन्हें प्रोमोट कर रहे हैं उनके लिए झूठे विज्ञापन तो नहीं कर रहे हैं, अगर ऐसा होता है तो आप मुकदमे में भी फंस सकते हैं। सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर कई बार 10,000 से 50,000 और यहां तक कि 1 लाख के बीच कमा सकते हैं।

Check Also

आरक्षण का विरोध करने वाली भाजपा, अब सवर्णों को देगी आरक्षण !

लखनऊ. आरक्षण को लेकर वर्ष 2019 चुनाव के लिए केंद्र की भाजपा सरकार ने नया ...