इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द कर सकेंगे ये काम

टेक डेस्क. इंस्टाग्राम पर अभी तक आप सिर्फ फोटो और वीडियो ही साझा करते थे, लेकिन बहुत जल्द ही खरीदारी भी कर सकेंगे। अगले साल तक इंस्टाग्राम ऐप पर यह सुविधा मिलेगी।

इंस्टाग्राम

फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर 2019 के मध्य तक शॉपिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी। इस मामले से जुड़े चार लोगों ने यह जानकारी दी है। इन चार लोगों में से एक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ‘शुरुआत में इंस्टाग्राम पर फोटो के पास ‘बाइ’ बटन दिया जाएगा। इस पर टैप करेंगे तो आप सीधे किसी विक्रेता के वेब पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां पर अपने मन की चीजें खरीदारी सकेंगे। बाद में भुगतान और अन्य पहलुओं को थोड़ा और समझकर ऐसी सुविधा भी शुरू कर दी जाएगी, जिससे आप सीधे इंस्टाग्राम पर खरीदारी कर सकेंगे।’

जानकारों के मुताबिक, ऑनलाइन शॉपिंग कारोबार में इंस्टाग्राम ऐसे समय पर प्रवेश कर रही है, जब उसकी मूल कंपनी फेसबुक और सर्च इंजन गूगल ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के लिए कमर कस रहे हैं।
ई-कॉमर्स पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि इंस्टाग्राम पर यह सुविधा शुरू होने के बाद शॉपिंग ब्रांड के उत्पाद की बिक्री बढ़ेगी और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को और मजबूती मिलेगी, लेकिन यह भविष्य में फैशन प्लेटफॉर्म के लिए चुनौती भी खड़ी कर सकती है।

अभी भारत में 80 प्रतिशत ऑनलाइन फैशन बाजार करीब 4 अरब डॉलर का है, जिस पर फ्लिपकार्ट-मिंत्रा और अमेजन इंडिया का नियंत्रण है।

कंसल्टिंग कंपनी बेन एंड कंपनी के एक पार्टनर अर्पण सेठ का कहना है कि इंस्टाग्राम को ग्राहकों के अनुभव खासतौर पर लॉजिस्टिक्स, भुगतान और उत्पाद लौटाने के मामले में काफी काम करना होगा।

इसके बाद ही इंस्टाग्राम अन्य फैशन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से ग्राहकों को लंबे समय तक अपने साथ जोड़ सकेगी। हालांकि इंस्टाग्राम के पास पहले से भी अलग से शॉपिंग के लिए एक प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम स्टोरीज है।

Check Also

अजिंक्‍य रहाणे

3 साल बाद रहाणे ने की ऐसी बल्लेबाजी, टीम इंडिया की टेंशन दूर हुई !

डेस्क. टीम इंडिया के उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे को पिछले काफी समय से अपने खराब प्रदर्शन ...