चुनाव में दखल डालने वाले फेसबुक-इंस्टाग्राम एकाउंट ब्लाक किए गए !

टेक डेस्क. फेसबुक ने अपने चुनावी अभियान के तहत एक बार बड़ी कार्रवाई की है। कंपनी ने 30 फेसबुक अकाउंट्स और 85 इंस्टाग्राम अकाउंट ब्लॉक किए हैं। फेसबुक को इस बात का संदेह था कि ये सभी अकाउंट्स अमेरिकी मध्यवर्ती चुनावों में दखल दे सकते थे और ये अकाउंट्स कुछ विदेशी संस्थाओं से जुड़े होने का आरोप है। फेसबुक ने इसकी जानकारी फेसबुक ने अपने ब्लॉक के जरिए दी है।

फेसबुक

फेसबुक ने अपने ब्लॉग में कहा कि इन अकाउंट्स के बारे में उसे जानकारी अमेरिकी कानून प्रवर्तन की ओर से रविवार को मिली थी। अमेरिकी कानून प्रवर्तन को हाल ही में इन अकाउंट्स की गतिविधियों से पता चला था कि ये लोग चुनाव में देख सकते हैं।

रिपोर्ट के बाद फेसबुक को भी इन अकाउंट्स पर संदेह हुआ और उसके बाद कंपनी ने 30 फेसबुक व 85 इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक कर दिया, हालांकि इन अकाउंट्स की जांच अभी भी चल रही है।

गौरतलब है कि पिछले महीने भी फेसबुक ने एक विपणन समूह से जुड़े 68 पेज एवं 43 अकाउंट बंद कर दिए हैं जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव के दक्षिणपंथी उम्मीदवार जेयर बोलसोनारो के पक्ष में प्रचार कर रहे थे।

फेसबुक ने एक बयान जारी कर कहा, “गलतबयानी और स्पैम की हमारी नीतियों का उल्लंघन’’ करने के लिए हमने ‘रापोसोस फर्नांडेज एसोसिएट्स’ (आरएफए) से जुड़े पेज एवं अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की है। यह कार्रवाई हमारी स्पैम नीतियों का उल्लंघन करने के लिए की गई।

Check Also

RBI

RBI ने मानी सरकार की ये मांगे, 2 दिन बाद सिस्टम में डालेगा इतने करोड़ रुपए

बिजनेस डेस्क. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सरकार के बीच कई दिनों से जारी खींचतान ...