CM योगी ने 4 राज्यों में की 74 रैलियां, जानें कितनी सीटों पर हुई BJP की जीत !

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीजेपी के स्टार प्रचारक की लिस्ट में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं। वहीं हाल ही में आए 5 राज्यों के चुनाव नतीजे बीजेपी के फेवर में नहीं रहे।

योगी आदित्यनाथ

भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने में पार्टी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ खासे कामयाब रहे। उन्होंने चार राज्यों में जिन 74 विधानसभा क्षेत्रों में रैलियां कीं, उनमें भाजपा 51 सीटें जीतने में कामयाब रही। इस तरह नतीजापरक रैलियों के मामले में 69 फीसदी कामयाबी मिली।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता की वजह से राज्य भाजपा ने इन सभी राज्यों में उनकी सभाओं की मांग की थी। इस कारण उन्होंने सबसे ज्यादा 26 रैलियां राजस्थान में कीं। वहां भाजपा 25 सीटें जीतने में कामयाब रही।

मुख्यमंत्री ने केवल हिंदुत्व व राम मंदिर का ही मुद्दा नहीं उठाया, उन्होंने विकास के सवाल भी उठाए। यूपी सरकार के काम के बारे में बताया और अल्पसंख्यक तुष्टीकरण पर आपत्ति जताई। उन्होंने विकास के लिए इन राज्यों की सरकारों के काम की तारीफ की। उनकी रैलियों में खासी भीड़ भी जुटी। बेशक रैली वाली तमाम सीटें भाजपा जीत नहीं पाई लेकिन इन राज्यों में योगी आदित्यनाथ के लिए आने व प्रचार करने से भाजपा के पक्ष में माहौल बना।

जानकार कहते हैं कि इन राज्यों में भाजपा की सरकार चली गई लेकिन वह विपक्ष के रूप में खासी मजबूत रही है। मध्य प्रदेश में तो करीब बराबरी का ही मुकाबला रहा और पांच सीटें कम आईं।

योगी की रैली वाली इन सीटों पर विजयी रही भाजपा

छत्तीसगढ़(8)- राजनंदगांव, मूंगेली, दंतेवाड़ा, वेल्तारा, जंजगीर चंपा, वैशाली नगर, कुरुद, भटपारा।

मध्य प्रदेश (17)- खंडवा, महू, सारंगपुर, हसूद, सुजालपुर, खटेगांव, इक्ष्वर, पंढना, आस्त, बोरडा, नटेरन, इटारसी, इंदौर, उज्जैन दक्षिण, बैरसिया, खुरई

राजस्थान (25)- मकराना, महानगर, नसीराबाद, गोगुंडा, सलुम्बर, झादौल, झलरा पट्टा, लडपुरा, बिवार, शाहपुरा, कपासन, बारी सदरी, सोजात, छोमू, रतनगढ़, आमेर जलासू, पुष्कर आमेर नार्थ , आमेर साउथ, जैतारण, चित्तौड़गढ़, उदयपुर मौली, रामगंज मंडी व आसीनंद।

Check Also

आरक्षण का विरोध करने वाली भाजपा, अब सवर्णों को देगी आरक्षण !

लखनऊ. आरक्षण को लेकर वर्ष 2019 चुनाव के लिए केंद्र की भाजपा सरकार ने नया ...