इस दिवाली फ्रिज खरीदते समय, जरूर रखें इन बातों खास ध्यान !

बिजनेस डेस्क। बाजार में हमारी आवश्यकता के मुताबिक कई फ्रिज के विकल्प मौजूद हैं लेकिन कौन सा फ्रिज आपकी जरूरत के पैमानों पर खड़ा उतरेगा इसके लिए आपको फ्रिज खरीदने से पहले कुछ अहम बातों का ध्यान रखना होता है।

फ्रिज

आज हम आपको फ्रिज से जुड़ी तमाम तकनीकी जानकारियों को बताने जा रहे हैं जो आपको फ्रिज खरीदने से पहले एक फेयर आइडिया देगा। फ्रिज की तकनीकी विशेषताओं की बात करें तो हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि किसी भी फ्रिज को खरीदने से पहले क्या चेक करना चाहिए।

रेफ्रिजरेटर की तकनीकी विशेषताएं

किसी भी रेफ्रिजरेटर में तीन तकनीकी विशेषताएं होती हैं पहला कम्प्रेशन दूसरा कंडनसेशन और तीसरा इवेपोरेशन। हालांकि इन तीनों चीजों के अलावा इन दिनों मिलने वाले फ्रिज में देखनी होती हैं जैसे कि फ्रिज के मेन भाग में तापमान 4 से 5 डिग्री सेल्सियस के बीच होनी चाहिए जबकि फ्रिजर का तापमान 0 डिग्री से कम बरकरार होना चाहिए। इसके अलावा कुछ और चीजें हैं जिसके बारे में ध्यान देना चाहिए।

कनवर्जन

किसी भी फ्रिज का रेश्यो 80:20 या 70:30 होना चाहिए जिसमें मेन भाग बड़ा और फ्रिजर छोटा होना चाहिए। आजकल यह तकनीक भी विकसित हो गई है जिसमें फ्रिज को आप अपने हिसाब से कनवर्ट कर सकते हैं। यानी कि अगर आप चाहते हैं कि आपका मेन भाग फ्रिजर की तरह काम करे और फ्रिजर मेन भाग कि तरह काम करे तो यह भी संभव हे। हालांकि यह तकनीक फिलहाल चुनिंदा फ्रिज में उपलब्ध है।

इनवर्टर तकनीक

यह तकनीक पावर कम्प्रेसर यूनिट के पावर को ऑप्टिमाइज कर दता है। किसी भी सामान्य रेफ्रिजरेटर में एक अंतराल पर पावर ऑन और ऑफ ऑटोमैटिकली होता है। बार-बार ऑन और ऑफ होने की वजह से बिजली की खपत काफी मात्रा में होती है क्योंकि कम्प्रेसर एक समान स्पीड पर चलता है। जबकि इनवर्टर तकनीक होने की वजह से फ्रिज एक लगातार अलग-अलग स्पीड पर चलता है जो फ्रिज को लगातार ठंडा रखने में मदद करता है। तापमान एक समान रहने की वजह से बिजली की बचत 20 से 40 फीसद तक होती है।

पावर कट से आजादी

आजकल आने वाले चुनिंदा फ्रिज में यह तकनीक दी गई है कि लंबे पावर कट में भी फ्रिज में रखे सामान को ठंडा रखता है। इन फ्रिज में रखे हुए सामान की ताजगी 2 से 7 घंटे तक बरकरार रहता है। हालांकि इस तकनीक वाले फ्रिज की कीमत सामान्य फ्रिज से ज्यादा होता है।

इको फ्रेंडली फ्रिज

फ्रिज कार्बन गैसों को उत्सर्जित करने का प्रमुख स्त्रोत है। इन दिनों कुछ ऐसे फ्रिज भी बनाए जा रहे हैं जो इको फ्रेंडली होते हैं यानि की उनमें कार्बन का उत्सर्जन कम होता है।

एनर्जी स्टार

ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफिशियंसी (BEE) किसी भी फ्रिज की बिजली खपत के हिसाब से से रेटिंग देता है। 5-स्टार रेटिंग वाले फ्रिज को सबसे कम बिजली खपत करने वाला फ्रिज माना जाता है। जबकि 1-स्टार को सबसे ज्यादा बिजली की खपत करने वाला फ्रिज माना जाता है।

बेस्ट फ्रिज चुनने से पहले ध्यान देने वाली बातें

अपने परिवार के सदस्यों के मुताबिक फ्रिज का चुनाव करें।
बिजली की बचत के लिए 5-स्टार रेटिंग वाले फ्रिज का चुनाव करें।
फ्रोस्ट फ्री रेफ्रिजरेटर आपके लिए हमेशा से बेहतर विकल्प हो सकता है।
बिल्ट इन स्टेब्लाइजर वाले फ्रिज का चुनाव करें।
बजट का जरूर रखें ध्यान।

Check Also

योगासन

पतले होने के लिए ये योगासन हैं राम बाण, जल्द दिखेगा फर्क !

डेस्क. दुनिया भर में लोग बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं, जिसके कारण वे ...