मुहर्रम के मौके पेट्रोल की तुलना में दूध हुआ इतना महंगा, पाकिस्तान में ऐसे मनाया गया त्यौहार

जब दुनिया भर में मुसलमान मुहर्रम मना रहे थे, तब पाकिस्तान में दूध की कीमत 140 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई. दिलचस्प बात यह रही कि 140 रुपये प्रति लीटर दूध पेट्रोल और डीजल की तुलना में भी काफी महंगा है.

रिपोर्टों की माने तो, पेट्रोल की कीमत पाक में 113 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91 रुपये प्रति लीटर है. तो वहीं अब इन दोनों से महंगा दूध बिक रहा है. यहां कल दूध के दाम 140 रुपये प्रति लीटर हो चुके है.

फ़िलहाल पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में दूध की कीमत नियंत्रण से बाहर चली गई है. रिपोर्टों के मुताबिक़, यह कराची और सिंध प्रांत में 140 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है और एक दुकानदार ने कहा है कि, कराची शहर में दूध की कीमत 120 रुपये से 140 रुपये के बीच है.

साथ ही इस पर कई निवासियों ने कहा है कि अपने जीवनकाल में उन्होंने मुहर्रम के कारण दूध की इतनी अधिक कीमत नहीं देखी है. इतनी कीमत से ये तो दिख रहा है कि इस समय पाकिस्तान में गाड़ी चलाना दूध पीने से ज्यादा सस्ता हो चुका है. दूध की कीमत में भारी वृद्धि पाकिस्तान की चरमराती अर्थव्यवस्था की ओर इशारा है.

बता दें कि हाल ही में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा इस माह अपनी टीम को भेजने का फैसला किया गया है, ताकि नकदी के संकट से जूझ रहे पाक को बढ़ते बजट घाटे को कम करने के तरीके और सुझाव मिल सकें. साथ ही पाक की राजधानी इस्लामाबाद अपनी डूबती अर्थव्यवस्था को सुरक्षित करने के लिए विभिन्न संस्थाओं से अधिक निवेश और बेलआउट पैकेज भी हासिल करना चाहती है.

Check Also

देहरादून के इस क्षेत्र में पहली बार पहुंची सड़क, ग्रामीणों ने मनाया जोरदार तरीके से जश्न

देहरादून सड़क सुविधा से वंचित चकराता ब्लॉक के सुदूरवर्ती बोंदूर क्षेत्र के कांडी गांव में ...