अनीमिया से बचना है तो खाएं ये…

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से कई ऐसी बीमारियां पैदा होती हैं, जिससे शक्ति क्षीण हो जाती है. कार्य में मन नहीं लगता, हमेशा थकान महसूस होती है  कमजोरी बनी रहती है, ऐसे में आपकी व्यक्तिगत जिंदगी पर भी बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है. पुरुषों में हीमोग्लोबिन का स्तर 13.5  स्त्रियों के मुद्दे में 12 से कम होने पर शरीर में रक्त कमी की स्थिति मानी जाती है. जबकि हीमोग्लोबिन का स्तर 07 से कम हो तो गंभीर एनीमिया का मुद्दा बनता है. स्वास्थ्य चिंता से जुड़ा यह मुद्दा हिंदुस्तान के लिए चुनौतीपूर्ण है क्योंकि गंभीर रूप से एनीमिया के शिकार संसार के एक-चौथाई  दक्षिण एशिया के 75 फीसदी लोग हिंदुस्तान में रहते हैं. 
हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम ऑफ इंडिया के अध्ययन से पता चला है कि पिछले करीब एक दशक में हिंदुस्तान में एनीमिया के गंभीर मामलों में 7.8 फीसदी की गिरावट हुई है.साल 2008-09 में गंभीर एनीमिया के 11.3 फीसदी मामलों की तुलना में साल 2017-18 में इसके 3.29 फीसदी मुद्दे सामने आए हैं. केरल, नागालैंड, हिमाचल प्रदेश  गोवा में गंभीर एनीमिया के सिर्फ दो फीसदी मुद्दे देखे गए हैं.
बिहार में पिछले दस सालों के अंतराल में गंभीर एनीमिया के मुद्दे 10.6 फीसदी से कम होकर 3.1 फीसदी पर पहुंच गए. इसी तरह, हरियाणा में भी यह आंकड़ा 12.3 फीसदी से गिरकर 4.9 फीसदी के स्तर पर पहुंच गया.रिपोर्ट के अनुसार सुधार देखने को मिला है लेकिन इसे बरकरार रखने के लिए अपनी दिनचर्या में सकारात्मक परिवर्तन को जारी रखने की आवश्यकता है.

अनीमिया से बचना है तो क्या खाएं 

-पालक में कैल्शियम, विटमिन ए, विटमिन बी9, विटमिन ई, विटमिन सी, आयरन, फाइबर, बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है.
-सोयाबीन आयरन  प्रोटीन से युक्त होता है  लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है.
  -लाल रंग का चुकंदर आयरन युक्त होता है. यह आपके लाल रक्त कोशिकाओं को अच्छा करने के साथ ही दोबारा सक्रिय बनाता है.
-टमाटर में विटमिन सी  लाइकोपीन होता है जो आयरन का अवशोषण करने में मदद करता है.
-अंडे में प्रोटीन  ऐंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर के विटमिन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं.
-अनार विटमिन सी  आयरन युक्त होता है. यह शरीर के रक्त प्रवाह  अनीमिया में लक्षणों जैसे थकान, चक्कर आने,  सुनने के कठिनाई में भी सुधार लाता है.
  -आप चाहें तो साबुत अन्न की रोटी खा सकते हैं जो आयरन युक्त होती है. यह आयरन की कमी को पूरा करने के लिए प्रभावी होता है.
-सीफूड जैसे मछली आयरन से भरपूर होती है  अनीमिया से लड़ने में मददगार साबित होती है.
  -कॉपर  मैग्नीशियम से भरपुर शहद शरीर में हीमॉग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. शहद को नींबू पानी के साथ पीना अनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए लाभकारी होता है.

Check Also

तो इसलिए धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों का वजन कम होता है?

यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं व आप छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो कोई बेहतर फैसला नहीं होने ...