सिरदर्द को कभी ना करे नज़रअंदाज़,बढ़ सकता हैं इस बिमारी का खतरा…

क्या आपको अक्सर सिरदर्द, धुंधला दिखाई देना या मितली की कठिनाई होती है? अगर हां तो गलती से भी इन्हें हल्के में लेने की भूल न करिएगा. आप जिसे छोटी सिर दर्द समझ रहे हैं होने कि सम्भावना है वो ब्रेन ट्यूमर जैसी बड़ी समस्या का इशारा हो. अगर आपको इन सभी लक्षणों के साथ फिजिकल बैलेंस में कठिनाई हो रही है तो सबसे पहले अपने चिकित्सक से जाकर मिलें. क्योंकि ब्रेन ट्यूमर अगर समय रहते न किया जाए तो उसकी जान भी जा सकती है. यह कभी भी किसी को भी होने कि सम्भावना है. आइए जानते हैं क्या है ब्रेन ट्यूमर इसके लक्षण के बारे में-
क्या होता है ब्रेन ट्यूमर?
 हमारा ब्रेन सेल्स से बना होता है. किसी कारण जब ब्रेन की सेल्स का नियंत्रण बिगड़ने लगता है तो यह सेल्स समाप्त होने लगते हैं, जिससे ब्रेन के कार्य में रूकावट पैदा होने लगती है. जब ब्रेन में अनियंत्रित सेल्स तेजी से फैलते हैं तो ये कैंसर का रूप धारण कर लेते हैं.  आगे की स्लाइड में जानिए दिमाग में ट्यूमर होता है तो शरीर में किस तरह के परिवर्तन देखने को मिलते हैं?
सुन्न होना ब्रेन ट्यूमर के कारण आदमी के चेहरे या शरीर के अगल-अलग हिस्से अधिकांश सुन्न हो जाते हैं. खासतौर पर अगर ट्यूमर ब्रेन स्टेम पर बढ़ता है. यह वह जगह है जहां पर मस्तिष्क रीढ़ की हड्डी से जुड़ता है  यहां पर शरीर में सुन्न होने का अहसास होता है.
तेज सिरदर्द ट्यूमर सिर के किसी भी हिस्से में हो यह खोपड़ी के भीतर प्रेशर पैदा करता है जिसके कारण मरीज को हर वक्त तेज सिरदर्द से लेकर, जी मचलना, उल्टी आदि की समस्या होती है. इतना ही नहीं इसके अतिरिक्त आदमी को हमेशा सुस्ती  सोने में कठिनाई की शिकायत रहती है.
सुनने में परेशानी जिन लोगों के ब्रेन में ट्यूमर कपाल तंत्रिका के पास होता है उनके सुनने की क्षमता लगभग समाप्त हो जाती है. इसके अलावा उन्हें बैलेंस करने की समस्या, चेहरे की मांसपेशियों का निर्बल होना और भोजन निगलने में भी समस्या होती है.
अगर आदमी को सैरिबेलम में ट्यूमर होता है तो आदमी अक्सर लड़खड़ाने लगता है. इसके कारण आदमी को चलने में कठिनाई से लेकर रोजमर्रा के कामों में कठिनाई होती है. यहां तक की खाने में भी कठिनाई होती है.

Check Also

गर्भावस्था में माँ व बच्चे दोनों को पोषण प्रदान करता है याेगर्ट, शोध में हुआ खुलासा

आहार के ताैर पर याेगर्ट ( yogurt ) खाना आपकी स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि आपके ...