अटल बिहारी बाजपेई के नाम पर सरकार जारी करेगी 100 रुपए का सिक्का !

बिजनेस डेस्क। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जन्मतिथि पर भारत सरकार उनका स्मारक सिक्का जारी करने की घोषणा कर सकती है। इस संबंध में वित्त मंत्रालय की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

स्मारक सिक्के को सौ रुपये के मूल्य वर्ग में रखा जा रहा है, हालांकि ये प्रचलन में नहीं आएंगे। इस सिक्के को 3300 से 3500 रुपये की प्रीमियम दरों पर बेचने की उम्मीद है।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के इस स्मारक सिक्के की डिजाइन तैयार की जा चुकी है। मुंबई टकसाल जल्द ही इसकी डाई बनाकर ढलाई शुरू कर सकती है।

35 ग्राम के इस सिक्के में 50 फीसद चांदी, 40 फीसद तांबा, पांच फीसद निकिल और पांच फीसद जस्ता होगा। इस सिक्के के एक पहलू पर अटलजी का चित्र, उनका जन्म वर्ष 1924, मृत्यु वर्ष 2018 और हिंदी और अंग्रेजी में उनका पूरा नाम अंकित होगा।

सौ रुपये का यह सिक्का प्रचलन में नहीं आएगा। भारत सरकार सिक्के की बुकिंग के लिए समय निर्धारित करेगी और इसे प्रीमियम दरों पर बेचेगी। इसे टकसाल से सीधे भी खरीदा जा सकेगा। इस सिक्के का मूल्य 3300-3500 रुपये रहने की उम्मीद है।

Check Also

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अस्पताल जाते ही,भड़की जनता ने शुरू कर दिया ये नारे लगाना…

बिहार के मासूम वर्ष दर वर्ष किसी अनजानी बीमारी की भेंट चढ़ रहे हैं. इस साल एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (AES) यानी चमकी ...