Google पर ‘Idiot’ लिखने पर क्‍यों आती है ट्रंप की PHOTO, सुंदर पिचई ने बताई ये वजह

वाशिंगटन। सर्च इंजन Google पर यदि आप इडियट (Idiot) शब्‍द टाइप करके इमेज पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने जो नतीजे आएंगे, उन्‍हें देखकर आप चौंक जाएंगे। इन सभी नतीजों में आपके अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की तस्‍वीर दिखाई देगी।

डोनाल्‍ड ट्रंप

अमेरिकी सांसदों ने इस पर आपत्ति जताते हुए सीइओ सुंदर पिचई से पूछा कि आखिर क्‍यों इडियट लिखने पर डोनाल्‍ड ट्रंप की फोटो सामने आ जाती है?

सुंदर पिचई ने बताया कि ऐसा तकनीकी आधार पर हो रहा है। जानबूझकर कोई डोनाल्‍ड ट्रंप की छवि धूमिल करने की कोशिश नहीं कर रहा है। इसमें कोई मानव हस्‍तक्षेप नहीं है।

जानकारी के मुताबिक, पिचई ने बताया कि Google सर्च में जब कोई यूजर कीवर्ड डालता है तो वो एल्‍गोरिथम के आधार पर उस वेबपेज और फोटो को खोजता है।

पिचई ने बताया कि Google सर्च इंजन को इस तरह बनाया गया है कि जब किसी शब्‍द को बार-बार ढूंढा जाता है, तब सर्च इंजन उस कीवर्ड को लोकप्रिय की श्रेणी में शामिल कर लेता है। लेकिन अमेरिकी कांग्रेसमैन जो लोफग्रेन पिचई के इस जवाब से संतुष्‍ट नहीं थे। उन्‍होंने कहा कि इसके मायने यह हैं कि पर्दे के पीछे बैठकर कोई कुछ भी डिजाइन करता रहे?

बता दें कि पहले खबर आई थी कि ट्रंप Google सर्च में अमेरिकी राष्ट्रपति की गलत छवि बनाने पर कंपनी के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं। उन्होंने कहा था कि जब से पद संभाला है, मीडिया हमेशा मेरे खिलाफ खबरें चलाता है। ट्रंप ने इसके लिए सीधे Google को जिम्मेदार ठहराया था

Check Also

ईरान ने अमरीका को दी चेतावनी,कहा अमरीका-ईरान परमाणु डील पर दोबारा करे विचार…

अमरीकी प्रतिबंधों के विरूद्ध ईरान ने आक्रामक रुख अपना लिया है. ईरान यूरेनियम संवर्द्धन (Uranium Enrichment) की सीमा ...