एलयू में फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को अब नहीं भरना होगा परीक्षा फॉर्म

लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में मंगलवार को डाटा रिसोर्स सेंटर, फिडबैक और ग्रिवांस पोर्टल का उद्घाटन हुआ । इसका पहला फायदा स्नातक और परास्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को मिला। -FARKINDIA.ORG

अब उन्हें परीक्षा फार्म भरने और जमा करने के झंझट से मुक्ति मिल जायेगी । इसके लिए फर्स्ट ईयर के सभी विद्यार्थियों को विवि के डाटा रिसोर्स सेंटर पर अनिवार्य रुप से लॉगइन करना होगा। इसके लिए उन्हें जनवरी के पहले सप्ताह तक का समय दिया गया है।

 

 लखनऊ विश्वविद्यालय

सभी विद्यार्थियों को ये सुविधा दी जाएगी

विवि के कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने बताया कि फिलहाल यह व्यवस्था प्रथम वर्ष के आठ हजार विद्यार्थियों के लिए ही है। आने वाले वर्षों में सभी विद्यार्थियों को ये सुविधा दी जाएगी । छात्र  डाटा सेन्टर के पोर्टल पर अपनी सूचनांए निर्धारित सीमा तक बदल भी सकते हैं। इसके बाद उनका रिकार्ड अपडेट कर दिया जाएगा।

 

ALSO READ. लखनऊ: एक महीने का बिजली बिल दो करोड़ रुपये, जानें पूरा मामला

 

एडमिशन नंबर का उपयोग करना होगा

डाटा रिसोर्स सेंटर के निदेशक प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि विवि की वेबसाइट पर डाटा सेंटर को लिंक होगा। इस पर जाकर विद्यार्थियों को लॉग इन करना होगा। इसके लिए उन्हें दाखिले के समय मिले एडमिशन नंबर का उपयोग करना होगा।

 

किसी प्रकार की गड़बड़ी को दुरुस्त कर सकेंगे

दाखिले के समय दिये गये मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा । अगर उनका मोबाइल नंबर बदल गया है तो दूसरा मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जा सकेगा । इस पासवर्ड की सहायता से विद्यार्थी अपनी बेसिक डिटेल में किसी प्रकार की गड़बड़ी को दुरुस्त कर सकेंगे ।

 

डाटा सेंटर से परीक्षा नियंत्रक को इसका ब्योरा दे दिया जाएगा

इसके लिए विद्यार्थी को जन्म तिथि और ईमेल आईडी का भी उपयोग करना होगा । पूरा फार्म भरने के बाद विद्यार्थी परीक्षा फार्म पर क्लिक कर देगा । और उसका फॉर्म भरा हुआ मान लिया जाएगा । डाटा सेंटर से परीक्षा नियंत्रक को इसका ब्योरा दे दिया जाएगा।

 

-file photo

Check Also

ताइवान ने चाइना को दिया झटका,कहा- ‘अपने देश की रक्षा के लिए’…

पूर्वी एशिया स्थित स्वशासित ताइवान को लेकर अब चाइना व अमरीका के बीच दूरियां बढ़ने लगी है. दरअसल चाइना ताइवान ...