यूपी निकाय चुनाव में इस पार्टी का जलवा, सामने आये चौकांने वाले नतीजे

lucknow। यूपी नगर निकाय चुनाव का मतदान खत्म हो चुका है। ऐसे में सभी को रिजल्ट का इन्तजार है। इसी बीच यूपी नगर निगम चुनाव को लेकर चौकांने वाले एक्जिट पोल सामने आ रहे है। बता दें  योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार निकाय चुनाव हुए हैं। लिहाजा ये चुनाव उनके लिए अग्नि परीक्षा साबित होंगे।-FARKINDIA.ORG

हालांकि तीनों चरणों में हुए निकाय चुनाव के नतीजे एक दिसंबर को आएंगे। इसके बाद ही पता चलेगा कि आखिर 16 मेयर, 198 नगर पालिका और 438 नगर पंचायत में किस पार्टी ने बाजी मारी और किसको करारी हार का सामना करना पड़ा।

 

निकाय चुनाव

 

सभी प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटियों में कैद

ऐसे में अगर एक्जिट पोल की मानें तो निकाय चुनाव में भी BJP का परचम लहराएगा । नगर निकाय चुनाव के लिए अंतिम चरण के मतदान के साथ ही बुधवार को सभी प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटियों में कैद हो गए। निर्वाचन आयोग के मुताबिक कुल 52।50 प्रतिशत मतदान हुआ है। राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि कुल मिलाकर तीन चरणों के मतदान का प्रतिशत औसतन 52।5 प्रतिशत रहा। यह साल 2012 के चुनाव के 46।2 फीसदी से करीब छह प्रतिशत ज्यादा है।

 

ALSO READ. गुजरात चुनाव: CM विजय रुपाणी का ऑडियो लीक हुआ वायरल, बोले-हमारी स्थिति…!

 

15 नगर निगमों के मेयर BJP के खाते में

एग्जिट पोल में सूबे के 16 में से 15 नगर निगमों में BJP को जबरदस्त जीत मिलने की बात कही जा रही है। इस सर्वे के मुताबिक लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, झांसी, आगरा, इलाहाबाद, अयोध्या और कानपुर समेत 15 नगर निगमों के मेयर पद BJP के खाते में जाते दिख रहे हैं।

इस एग्जिट पोल के मुताबिक लखनऊ में BJP को 40 फीसदी, SP को 27 फीसदी, बीएसपी को 13 फीसदी, CONGRESS को 18 फीसदी और अन्य को एक फीसदी सीटों पर जीत मिल सकती है। यहां मेयर पद पर BJP बाजी मारती नजर आ रही है।

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मेयर पद पर BJP बाजी मारती दिख रही है। यहां पर BJP 45% वोट के साथ सबसे आगे है। यहां पर BJP से मृदुला जायसवाल उम्मीदवार हैं। सर्वे के मुताबिक इस सीट पर 21% एसपी को, बीएसपी को 14%, CONGRESS को 16% और अन्य को 3% वोट मिल सकते हैं।

 

ALSO READ. कांग्रेस में शामिल होंगे BJP सांसद वरुण गांधी! ये है असली वजह

 

गोरखपुर मेयर BJP के खाते में

एग्जिट पोल के मुताबित सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर नगर निगम चुनाव में भी मेयर BJP के खाते में जा रहा है। यहां पर BJP को 45 फीसदी, बीएसपी 11 फीसदी, एसपी को 22 फीसदी, CONGRESS को 10 फीसदी और अन्य को 11 फीसदी वोट मिल रहे हैं। अगर इलाहाबाद की बात करें, तो यहां भी BJP बाजी मारती दिखाई दे रही है। BJP को 49 फीसदी, एसपी को 25 फीसदी, बीएसपी को 13 फीसदी, CONGRESS को 12 फीसदी और अन्य को एक फीसद वोट मिलने का अनुमान है।

आगरा में BJP का ही मेयर

इसके अलावा आगरा में BJP का ही मेयर हो सकता है। यहां BJP को 52 फीसदी वोट मिलने की बात कही जा रही है, जबकि समाजवादी पार्टी का वोट प्रतिशत गिरकर 12 रह गया है। BSP के वोट में इजाफा हुआ है और यह 27 फीसदी पहुंच गया है, जबकि CONGRESS को सिर्फ 4 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

इस एग्जिट पोल में BJP को बढ़त मिली है। हालांकि इसके रिजल्ट एक दिसंबर को जारी होंगे, जिसके बाद ही पता चल पाएगा कि आखिर किसको कितनी सीटें मिलीं।

-FILE PHOTO

Check Also

दिन प्रति दिन खराब होती जा रही पाक की आर्थिक हालात, नेपाल व भूटान को गरीबी में झोडा पीछे

पाकिस्तान के आर्थिक हालात (Pakistan Weak Economy) दिन प्रति दिन खराब होते जा रहे है. ...